Business

Breaking

Monday, June 17, 2019

BIOGRAPHY OF MAHESH BABU

MAHESH BABU

DO YOU KNOW:- महेश बाबू (जन्म 9 अगस्त 1975 को महेश गट्टमनेनी) एक भारतीय अभिनेता, निर्माता, मीडिया व्यक्तित्व और परोपकारी व्यक्ति हैं जिन्हें तेलुगु सिनेमा में उनके कार्यों के लिए जाना जाता है। वह प्रोडक्शन हाउस जी। महेश बाबू एंटरटेनमेंट प्रा। लिमिटेड अनुभवी तेलुगु अभिनेता कृष्णा के छोटे बेटे, महेश ने चार साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में अपना कैमियो (1979) किया, और बाल कलाकार के रूप में आठ अन्य फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने राजकुमार कुमार (1999) के साथ मुख्य अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की और सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए राज्य नंदी पुरस्कार जीता। महेश को अलौकिक नाटक मुरारी (2001), और एक्शन मेलोड्रामा ओक्कडू (2003) के साथ सफलता मिली। उन्होंने अर्जुन (2004), अथाडू (2005), पोकिरी (2006), डुकुडु (2011), बिजनेसमैन (2012), सीतम्मा वकित्लो सिरिमालु चेट्टू (2013), 1: नेनोक्कादीन (2014) जैसी अन्य व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में अभिनय किया। ), श्रीमंथुडु (2015), और भारत अने नेनु (2018), जिनमें से कुछ सबसे अधिक कमाई वाली तेलुगु फिल्मों की सूची में शामिल हैं। आज तक, उन्होंने आठ नंदी पुरस्कार, पांच फिल्मफेयर पुरस्कार, तीन सिनेमा अवार्ड, तीन दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय मूवी पुरस्कार और एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार जीते हैं। महेश को भारत में सबसे आकर्षक पुरुष हस्तियों में से एक के रूप में मीडिया में उद्धृत किया गया है। उनकी उपलब्धियों ने उन्हें तेलुगु सिनेमा में एक अग्रणी अभिनेता के रूप में स्थापित किया है। टॉलीवुड के राजकुमार के रूप में मीडिया में संदर्भित, वह तेलुगु सिनेमा के सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक हैं, और दर्शकों द्वारा तेलुगु सिनेमा के सुपरस्टार के रूप में वर्णित किया जाता है। अपने अभिनय करियर के अलावा, महेश अपने धर्मार्थ ट्रस्ट और गैर-लाभकारी संगठन हील-ए-चाइल्ड के माध्यम से एक सक्रिय मानवीय और परोपकारी व्यक्ति हैं। वह रेनबो हॉस्पिटल्स के साथ उनके सद्भावना दूत के रूप में भी जुड़े हुए हैं।
FULL NAME:- महेश बाबू
OTHER NAME:- महेश घत्तमानेनी 
BIRTH PLACE:- 9 अगस्त 1975 (आयु 43) चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
RESIDENCE:- जुबली हिल्स, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
OCCUPATION:- अभिनेता
ACTIVE YEAR:-1979-1990 (बाल अभिनेता), 1999-वर्तमान (मुख्य अभिनेता)
SPOUSE(s):-नम्रता शिरोडकर (2005-वर्तमान)
CHILDREN:- दो 
PARENT(s):- कृष्णा (पिता), इंदिरा (मां), विजया निर्मला (सौतेली मां)
LIFE EARLY:- महेश का जन्म 9 अगस्त 1975 को चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। वह तेलुगु अभिनेता कृष्णा और इंदिरा के पांच बच्चों में चौथे हैं, गट्टामनेनी रमेश बाबू, पद्मावती और मंजुला स्वरूप के बाद और प्रियदर्शिनी से पहले। महेश का बचपन ज्यादातर चेन्नई में अपने नाना दुर्गम्मा और उनके परिवार के बाकी लोगों की देखभाल में बीता। चूंकि कृष्णा अपनी फिल्म प्रतिबद्धताओं में व्यस्त थे, इसलिए रमेश महेश के शैक्षणिक प्रदर्शन की देखभाल करते थे। अपने भाई-बहनों के साथ, महेश चेन्नई के वीजीपी गोल्डन बीच पर नियमित रूप से क्रिकेट खेलते थे। उनके साथ समय बिताने के लिए, कृष्णा सुनिश्चित करते थे कि उनकी फिल्मों की शूटिंग सप्ताहांत के दौरान वीजीपी यूनिवर्सल किंगडम में आयोजित की जाएगी। कृष्णा ने यह भी सुनिश्चित किया कि उनका कोई भी बच्चा शांतिपूर्ण माहौल सुनिश्चित करने के लिए स्कूल में पढ़ाई के दौरान उनके नाम का खुलासा न करे। उन्होंने चेन्नई में सेंट बेडे के एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षा प्राप्त की थी जहाँ अभिनेता कार्थी उनके सहपाठी थे। एक साक्षात्कार में महेश ने कहा कि अभिनेता विजय और वह लंबे समय से करीबी दोस्त हैं और उन्होंने अपने संबंधित फिल्म उद्योगों में खुद को स्थापित करने से पहले उसी कॉलेज में अध्ययन किया। उन्होंने चेन्नई के लोयोला कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। स्नातक करने के बाद, उन्होंने अभिनय में आगे के प्रशिक्षण के लिए विशाखापट्टनम में निर्देशक एल। सत्यानंद से मुलाकात की, जो तीन से चार महीने तक चला। तेलुगु पढ़ने और लिखने में असमर्थ होने के कारण, वह अपने निर्देशकों द्वारा अपनी फिल्मों के डबिंग चरण के दौरान दिए गए संवादों को याद करते थे।
CAREER & LIFE:- प्रारंभिक कैरियर और सफलता (1979-2003):-
महेश ने चार साल की उम्र में तेलुगु फिल्म नीडा (1979) के सेट का दौरा किया, जहां इसके निर्देशक दसारी नारायण राव ने पूर्व के भाई रमेश की मौजूदगी में कथा के एक हिस्से के रूप में उनके कुछ दृश्यों की शूटिंग की। नीडा ने एक बाल अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की। वाहिनी स्टूडियो में पोराम (1983) की शूटिंग के दौरान, सेट्स पर महेश को देखने के बाद निर्देशक कोडी रामकृष्ण ने कृष्ण को सुझाव दिया कि उन्होंने महेश को नायक के भाई की भूमिका में कास्ट किया। शुरुआत में घबराए हुए महेश ने फिल्म के क्रू द्वारा मना लिए जाने के बाद फिल्म में अभिनय करने के लिए सहमत हुए। उन्होंने फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में शांकरवम (1987), बाजार राउडी (1988), मुगुरु कोडुकुलु (1988) और गुडाचारी 117 (1989) में अभिनय किया। उन्होंने फिल्म कोडकू दिदिना कपूरम (1989) में दोहरी भूमिका निभाई। महेश इसके बाद बाला चंद्रुडु (1990), और अन्ना थम्मुडु (1990) में दिखाई दिए। बाद में, महेश ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई जारी रखी। 1999 में, महेश ने के। राघवेंद्र राव द्वारा निर्देशित और प्रीति ज़िंटा की सह-कलाकार, राजा कुमारुडु के साथ मुख्य अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की। फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही, और लोगों ने उन्हें राजकुमार शीर्षक के साथ देखना शुरू कर दिया। उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए नंदी पुरस्कार मिला। उन्होंने अगले वर्ष दो फिल्मों में अभिनय किया - युवराजु और वामसी। बॉक्स ऑफिस पर उनके खराब प्रदर्शन के बाद, महेश ने अगले साल कृष्णा वामसी की मुरारी में अभिनय किया। महेश ने मुरारी को अपने करियर में एक महत्वपूर्ण फिल्म कहा और इसमें उन्होंने जो भूमिका निभाई वह उनके पसंदीदा में से एक थी। मुरारी एक व्यावसायिक सफलता थी और उसे नंदी विशेष जूरी पुरस्कार मिला। हालांकि उनकी 2002 की रिलीज तक्कारी डोंगा और बॉबी ने बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया, लेकिन महेश को पूर्व में उनके प्रदर्शन के लिए दूसरा नंदी स्पेशल जूरी पुरस्कार मिला। 2003 में महेश की दो फ़िल्म रिलीज़ हुईं, पहली थी गुनेशेखर की ओक्कडू की सह-भूमिका वाली भुमिका चावला, जो बॉक्स ऑफ़िस पर 23 करोड़ का कलेक्शन करने वाली साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फ़िल्म बनी। उन्होंने फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - तेलुगु के लिए अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। दूसरी रिलीज तेजा की निजाम की सह-अभिनेत्री रक्षिता थी। यह फिल्म तेलुगु सिनेमा में डॉल्बी EX सराउंड सिस्टम शुरू करने के लिए प्रसिद्ध थी। हालांकि फिल्म व्यावसायिक रूप से असफल रही, लेकिन महेश को फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए आलोचकों से प्रशंसा मिली, की विजयलक्ष्मी ने उन्हें फिल्म का दूसरा भाग देखने का एकमात्र कारण बताया, जिसे उन्होंने प्रतिशोध की एक नियमित कहानी करार दिया। महेश ने फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए अपना पहला नंदी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता।
परिवार :- ऑस्ट्रेलिया में बी। गोपाल की वामसी की शूटिंग के दौरान, महेश ने अपनी सह-कलाकार नम्रता शिरोडकर को डेट करना शुरू किया। चार साल तक रिश्ते में रहने के बाद, उन्होंने शादी करने का फैसला किया और मंजुला ने कृष्णा को अपने फैसले के पक्ष में मना लिया। उनकी शादी 10 फरवरी 2005 को मुंबई के मैरियट होटल में, अथाडू की शूटिंग के दौरान हुई थी। इस जोड़े ने 31 अगस्त 2006 को हैदराबाद के ग्लोबल अस्पताल में अपने पहले बच्चे, एक लड़के का स्वागत किया। गौतम कृष्ण नाम का लड़का एक समय से पहले का बच्चा था और उसके जन्म के दौरान उसकी हालत गंभीर थी। डॉक्टरों द्वारा समय पर इलाज के बाद उनकी हालत स्थिर हो गई। 20 जुलाई 2012 को नम्रता ने एक लड़की को जन्म दिया, जिसका नाम उन्होंने सितार रखा। उसकी डिलीवरी से पहले, उन्होंने एक बेहतर प्रतिरक्षा स्तर सुनिश्चित करने के लिए स्टेम सेल बैंकिंग का उपयोग करके उसकी स्टेम कोशिकाओं को संरक्षित किया। तेलुगु अभिनेत्री और फिल्म निर्माता विजया निर्मला महेश की सौतेली माँ हैं और अभिनेता नरेश उनके सौतेले भाई हैं। महेश की बड़ी बहन पद्मावती का विवाह उद्योगपति और भारतीय संसद के सदस्य गल्ला जयदेव से हुआ, जो वर्तमान में तेलुगु देशम पार्टी के साथ गठबंधन कर रहे हैं। महेश की छोटी बहन प्रियदर्शनी की शादी सुधीर बाबू से हुई, जिन्होंने बाद में तेलुगु सिनेमा में एक अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की।
दान पुण्य:- महेश अपनी वार्षिक आय का 30% दान में देते हैं, और उनकी अधिकांश परोपकारी गतिविधियों को अप्रकाशित किया जाता है क्योंकि वह उन्हें ऐसा करने के लिए पसंद करते हैं। महेश अगस्त 2013 में फरहान अख्तर के मेन अगेंस्ट रेप एंड डिस्क्रिमिनेशन (एमएआरडी) अभियान में शामिल हुए और जावेद अख्तर द्वारा लिखी गई कविता के तेलुगु संस्करण के लिए अपनी आवाज दी। उन्हें 2013 में हील-ए-चाइल्ड फाउंडेशन के सद्भावना राजदूत के रूप में हस्ताक्षरित किया गया था, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो चिकित्सकीय रूप से बीमार बच्चों के माता-पिता को चिकित्सा उपचार की लागत के साथ मदद करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। अक्टूबर 2014 में, उन्होंने चक्रवात हुदहुद के दौरान नष्ट हुए क्षेत्र के पुनर्निर्माण के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा चलाए गए एक राहत कोष के लिए to 2.5 मिलियन का दान दिया। बाद में कृष्णा और विजया निर्मला ने निधि को the 2.5 मिलियन का दान दिया। जयदेव ने फरवरी 2015 में घोषणा की कि महेश तेनाली में एक छोटी पंचायत कृष्णा के पैतृक गांव बुर्रिपालम को गोद लेंगे, और पीने योग्य पानी और बेहतर सड़कों और जल निकासी प्रणालियों जैसी समुदाय की बुनियादी जरूरतों को पूरा करेंगे। महेश ने यह भी घोषणा की कि वह तेलंगाना के ग्रामीण विकास मंत्री के टी रामाराव के साथ मिलकर महबूबनगर जिले में एक और गांव को गोद लेने के लिए काम कर रहे हैं।
FILMOGRAPHY:-
FILMS
ROLES
HINDI VERSION
YEARS
1. Raja Kumarudu
2. Yuvaraju
3. Vamsi
4. Murari
5. Takkari Donga
6. Bobby
7. Okkadu
8. Nijam
9. Naani
10. Arjun
11. Athadu

12. Pokiri

13. Sainikudu
14. Athidhi

15. Khaleja
16. Dookudu
17. Businessman

18. Seethamma Vakitlo Sirimalle Chettu
19. 1: Nenokkadine
20. Aagadu

21. Srimanthudu

22. Brahmotsavam
23. Spyder
24. Bharat Ane Nenu
25. Maharshi
26. Sarileru Neekevvaru
Raja
Srinivas
Vamsi
Murari
Raja
Bobby
Ajay Varma
G. Seetaram
Nani/Vijay (Viju)
Arjun
Nanda Gopal/Parthu

Krishna Manohar IPS/Pandu
Cherukuri Siddhartha
Athidhi

Seetarama Raju
G. Ajay Kumar IPS
Vijay Surya/Surya Bhai

Chinnodu

Gautham
“Encounter” Shankar IPS
Harshvardhan aka Harsha
Babu
Shiva
Bharath Ram
Rishi Kumar
TBA
Prince No.1
Ek Aur Rajkumar
Vamsi- The Warrior
Rowdy Cheetah
Choron Ka Chor
Daag- The Burning Fire
Aaj Ka Sharifzaada
Meri Adaalat
Nani- The Magic Man
Maidan-E-Jung
Cheetah-The Power of One
Tapoori Wanted

Ab Hamse Na Takrana
International Khiladi- The Iron Man
Jigar Kaleja
The Real Tiger
No.1 Businessman

Sabse Badhkar Hum 2

1- Ek Ka Dum
Encounter Shankar

The Real Tevar

The Real Tiger 2
Spyder
Dashing CM Bharath
N/A
N/A
1999
2000
2000
2001
2002
2002
2003
2003
2004
2004
2005

2006

2006
2007

2010
2011
2012

2013

2014
2014

2015

2016
2017
2018
2019
2020


NOMINATIONS AND AWARDS:-

No comments:

Post a Comment